test

Happy Birthday Ranbir Kapoor : रणबीर कपूर को इन मूवीज के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवार्ड, ये फिल्में गिरी औंधे मुंह

मुंबई। बॉलीवुड के रॉकस्टार रणबीर कपूर ( Ranbir Kapoor ) ने दमदार अभिनय से फिल्म इंडस्ट्री में खास पहचान बना ली है। मुंबई में 28 सितंबर, 1982 को जन्में रणबीर को अभिनय की कला विरासत में मिली। रणबीर के पिता ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor ) और मां नीतु सिंह ( Neetu Singh ) बॉलीवुड के मशहूर कलाकार हैं। रणबीर कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म 'सांवरिया' ( Saawariya ) से की। इसी फिल्म से अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर ( Sonam Kapoor ) ने भी शुरूआत की थी।

आज भी मां नीतू काटती हैं रणबीर के नाखून, हर हफ्ते देती हैं 1500 रू. पॉकेटमनी, ऐसी कई घर की बातें नहीं जानते होंगे आप

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी 'सांवरिया' यूं तो टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी लेकिन रणबीर का अभिनय दर्शकों को बेहद पसंद आया। इस फिल्म के लिये रणबीर फिल्म फेयर के डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किये गये। वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म 'वेक अप सिड' ( Wake Up Sid ) रणबीर के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुयी।

आज भी मां नीतू काटती हैं रणबीर के नाखून, हर हफ्ते देती हैं 1500 रू. पॉकेटमनी, ऐसी कई घर की बातें नहीं जानते होंगे आप

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 'वेक अप सिड' में रणबीर ने संजीदा अभिनय किया था। इस फिल्म के लिये रणबीर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ( Best Actor ) का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2010 में रणबीर को प्रकाश झा की फिल्म 'राजनीति' ( Raajneeti ) में काम करने का अवसर मिला। राजनीति पर आधारित इस फिल्म में भी रणबीर ने संजीदा अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

आज भी मां नीतू काटती हैं रणबीर के नाखून, हर हफ्ते देती हैं 1500 रू. पॉकेटमनी, ऐसी कई घर की बातें नहीं जानते होंगे आप

वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म 'रॉकस्टार' ( RockStar ) ने रणबीर को फिल्म इंडस्ट्री में सही पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका दिलाई। इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर ने एक बार फिर से संजीदा अभिनय किया। इस फिल्म के लिये रणबीर को पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। इसी फिल्म के लिये उन्हें फिल्म फेयर का क्रिटिक्स पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म 'बरफी' ( Barfi ) ने रणबीर को न सिर्फ भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी ख्याति दिलाई। अनुराग बासु के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया। इस फिल्म के लिये भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म 'ये जवानी है दीवानी' ( Yeh Jawani Hai Deewani ) रणबीर कपूर के करियर की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुयी। अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर की छवि एक रॉकस्टार की थी। युवाओं को ध्यान में रखकर बनायी गयी इस फिल्म में रणबीर और दीपिका पादुकोण की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 190 करोड़ का शानदार व्यापार किया।

वर्ष 2013 में रणबीर की फिल्म 'बेशर्म' ( Besharam ) प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में रणबीर ने अपने माता-पिता नीतु सिंह और ऋषि कपूर के साथ काम किया। अभिनव कश्यप के निर्देशन में बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई कमाल नही दिखा सकी। वर्ष 2015 में रणबीर कपूर की 'रॉय' ( Roy ) , 'बांबे वेलवेट' ( Bombay Velvet ) और 'तमाशा' ( Tamasha ) जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन ये फिल्में भी टिकट खिड़की पर कोई कमाल नही दिखा सकीं। वर्ष 2016 में रणबीर कपूर की फिल्म ' ऐ दिल है मुश्किल' ( Ae Dil Hai Mushkil ) प्रदर्शित हुयी जो हिट साबित हुयी। वर्ष 2018 में रणबीर कपूर की फिल्म 'संजू' ( Sanju ) प्रदर्शित हुयी जो बॉक्स ऑफस पर हिट साबित हुयी। रणबीर इन दिनों फिल्म 'ब्रहास्त्र' ( Brahmastra ) में काम कर रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2nYoOhu
Happy Birthday Ranbir Kapoor : रणबीर कपूर को इन मूवीज के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवार्ड, ये फिल्में गिरी औंधे मुंह Happy Birthday Ranbir Kapoor : रणबीर कपूर को इन मूवीज के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवार्ड, ये फिल्में गिरी औंधे मुंह Reviewed by N on September 28, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.