test

श्रीदेवी, माधुरी समेत इन एक्टर्स की सरोज खान के गानों ने बदली थी किस्मत, आज भी देते हैं श्रेय

नई दिल्ली | बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) का आज 72वां जन्मदिन है. सरोज खान बॉलीवुड की वो कोरियोग्राफर हैं जिनके नाम इंडस्ट्री के सुपरहिट गाने दर्ज हैं। श्रीदेवी (Sridevi) से लेकर माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) सबको बेहतरीन डांस मूव्स सिखाने वाली सरोज खान का हाथ उनको फेमस करने के पीछे भी रहा है। सरोज खान के अधिकतर गाने सुपरहिट रहे हैं। आज बड़े-बड़े कोरियोग्राफर सरोज खान के साथ डांस करने के लिए तरसते हैं। चलिए आपको उनके कुछ गानों के बारे में बताते हैं जो आज भी सदाबहार बने हुए हैं।

[MORE_ADVERTISE1]images.jpeg[MORE_ADVERTISE2]

सरोज खान (Saroj Khan) के डांस स्टेप्स हर गाने को खास बना देते हैं और दर्शक उसपर थिरकने के लिए मजबूर हो जाते हैं। साल 1987 में आई फिल्म मिस्टर इंडिया में श्रीदेवी के गाने हवा हवाई ने आते ही धूम मचा दी थी। इस गाने के स्टेप्स सरोज खान द्वारा ही दिए गए थे। गाने में श्रीदेवी के स्टेप्स इतने पॉपुलर हुए कि आज भी लोग हवा हवाई गाने पर उन्हीं मूव्स पर थिरकते हैं। हवा हवाई गाने ने ना सिर्फ श्रीदेवी को बल्कि सरोज खान को भी फेम दिला दिया था।

[MORE_ADVERTISE3]68586693.jpg

श्रीदेवी का गाना मेरे हाथों में नौं नौं चूड़ियां हैं इतना पॉपुलर हुआ कि आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है। साल 1989 में आई फिल्म चांदनी में श्रीदेवी और ऋषि कपूर नजर आए थे। फिल्म तो सुपरहिट थी ही साथ ही फिल्म के सभी गाने भी बहुत हिट हुए थे। फिल्म के टाइटल सॉंग चांदनी ओ मेरी चांदनी भी सरोज खान द्वारा ही कोरियोग्राफ किया गया था। सरोज खान के डांस स्टेप्स हमेशा से ज्यादा कठिन ना होकर बिल्कुल डिफरेंट और दिल को छूने वाले रहे इसीलिए ऑडियंस हमेशा से उनके स्टेप्स के कनेक्ट कर पाई।

4dolaredola.jpg

सरोज खान (Saroj Khan) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) एक दूसरे को करियर की सफलताओं का श्रेय देती आई हैं। साल 1988 में आई फिल्म तेजाब के गाने एक दो तीन ने माधुरी दीक्षित को ना सिर्फ रातों रात स्टार बनाया बल्कि सरोज खान को भी गाने के स्टेप्स के लिए खूब सराहना मिली। एक दो तीन गाने के स्टेप घर-घर में कॉपी किए गए हैं। इसके बाद साल 1992 में आई फिल्म बेटा का सॉंग धक धक करने लगा उस वक्त का मोस्ट सेन्शुयस सॉंग माना गया था। सरोज खान द्वारा दिए गए इस गाने के स्टेप्स आइकोनिक बन गए। फिल्म देवदास में एश्वर्या राय (Aiswarya Rai) और माधुरी दीक्षित का मोस्ट पॉपुलर सॉंग डोला रे डोला भी एक आइकोनिक सॉंग बन गया। यंहा तक कि सरोज खान द्वारा ये इश्क हाए गाने में दिए गए स्टेप्स ने गाने को मोस्ट पॉपुलर बना दिया। करीना आज भी मानती हैं कि इस गाने का फिल्म को पॉपुलर करने में योगदान था। फिल्म इंडस्ट्री को सरोज खान ने कई आइकोनिक सॉंग दिए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QHoUGw
श्रीदेवी, माधुरी समेत इन एक्टर्स की सरोज खान के गानों ने बदली थी किस्मत, आज भी देते हैं श्रेय श्रीदेवी, माधुरी समेत इन एक्टर्स की सरोज खान के गानों ने बदली थी किस्मत, आज भी देते हैं श्रेय Reviewed by N on November 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.