test

International Women Day : बॉलीवुड के वो गाने जो बने है महिलाओं की ताकत, उड़ने का देते हैं हौंसला

नई दिल्ली। आज पूरा देश विश्व महिला दिवस मना रहा है जहां एक ओर लोग महिलाओं के उत्थान के लिये ना जाने कितने प्रकार के प्रयास कर रहे है तो वही दूसरी ओर हमारा सिनेमा जगत भी महिलाओं की अवाज को बुलंद करने में पीछे नही रहा है बॉलीवुड ने ऐसी कई फिल्में दी है जिसनें महिलाओं को अलग पहचान तो दी साथ ही उनके हौसलों को बुलंद करने की कोशिश भी की है।

आज के दौर में महिलाओं के विषय में बात की जाए तो वह भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं व अपनी पहचान बना रही हैं। फिर चाहें वो तकनीकी क्षेत्र में हो, या फिर बॉलीवुड में। हर जगह महिला अपना लोहा मनवा चुकी हैं। आज 8 मार्च को महिला दिवस के इस खास मौके पर हम आपको सुनाते हैं कुछ ऐसे गाने जिनने महिलाओं के हौसलों को बुंलद करने की कोशिश की है।

जानें कौन से हैं वो गाने :

वुमानिया

साल 2019 में रिलीज़ हुई फिल्म 'सांड की आंख' एक महिला प्रधान फिल्म बनी थी। इस फिल्म में तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर ने अहम भूमिका निभाई थी।इसी फिल्म में एक गाने 'वोमानिया' में महिलाओं के
अंदर की ताकत को जगाने का काम किया था। ये फिल्म उन दो महिलाओं के ऊपर बनी थी जिन्होंने 60 वर्ष की आयु में अपने शूटिंग टैंलेंट से कई गोल्ड मेडल जीते हैं।

जीते हैं चल

इसी तरह की दूसरी फिल्म बनी थी साल 2016 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘नीरजा’ । जिसमें सोनम कपूर का किरदार हर किसी के लिए रोगटें खड़ा कर देने वाला था इस फिल्म का गाना जो मुश्किल के वक्त में पीछे हटे लोगों की ताकत बना था। और पूरे जोश के साथ आगे बढ़ने का हौसला देने वाला गाना था।

Girls Like To Swing

साल 2015 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिल धड़कने दो’ का गाना 'Girls Like To Swing' महिला पर आधारित सॉग है। इस गाने ने महिलाओं के जीने का अंदाज,और उसकी चाहत को दर्शाया था।

पटाका कुड़ी

आलिया की ‘हाईवे’ फिल्म का गाना 'पटाका कुड़ी' आज भी हर किसी की जुंवा पर आ ही जाता है। इस फिल्म का तब दिखाया गया था, जब आलिया किडनैप होने के बाद भी अपने आप को आजाद सा महसूस करती हैं।

जिद्दी दिल

बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम पर बनी फिल्म 'मैरी कॉम' में 'जिद्दी दिल' हर एक महिला के लिए इंस्पायरिंग सॉन्ग है। जिसमें अपने मुकाम को हासिल करने के लिये किस तरह से मेहनत करके आगे बढ़ा जा सकता है।गाने का बोल भी बहुत ज्यादा प्रेरित करने वाले थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2TPObhE
International Women Day : बॉलीवुड के वो गाने जो बने है महिलाओं की ताकत, उड़ने का देते हैं हौंसला International Women Day : बॉलीवुड के वो गाने जो बने है महिलाओं की ताकत, उड़ने का देते हैं हौंसला Reviewed by N on March 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.