test

जानिए क्यों क्रब के ऊपर बैठकर डायलॉग्स लिखते थे कादर खान?

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार, कॉमेडियन और राइटर कादर खान का आज जन्मदिन होता है। कादर खान ने भले ही दुनिया छोड़ दी हो, लेकिन उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी से एक गहरी छाप छोड़ी है। एक एक्टर के रूप में तो कादर खान सुपरहिट थे ही, इसके अलावा एक लेखक के रूप में भी उन्होंने एक सफल पारी खेली थी। कादर खान ने 45 साल तक बॉलीवुड में राज किया और दर्शकों के दिल में जगह बनाई।

kadaar2_.jpeg

कादर खान को दर्शकों ने एक कॉमेडियन के रूप में काफी पसंद किया। कादर खान ने अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्में की। साथ ही कई फिल्मों की कहानी और डायलॉग्स भी लिखे। कादर खान ने उस दौर की हिट फिल्म 'रोटी' के डायलॉग्स लिखे थे। इस फिल्म के लिए मनमोहन देसाई ने उन्हें एक लाख 20 हजार रुपए फीस दी थी। उस दौर में यह फीस बहुत बड़ी थी। कादर खान कब्रों के बीच बैठकर डायलॉग्स लिखा करते थे।

kadaaar_.jpeg

बता दें कि कादर खान का जन्म काबुल, अफगानिस्तान में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक प्रोफेसर के तौर पर की थी। कादर खान को अभिनय करना अच्छा लगता था । वो कॉलेज के समय में अभिनय में हिस्सा लिया करते थे। एक बार दिलीप कुमार ने उनका अभिनय देखा और उन्हें बहुत अच्छा लगा। इसके बाद दिलीप कुमार ने कादर खान से अपनी फिल्मों में काम करने के लिए बोला। कादर खान की पहली फिल्म 'दाग' थी। इस फिल्म में कादर खान वकील के रूप में नजर आए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2P5wcTI
जानिए क्यों क्रब के ऊपर बैठकर डायलॉग्स लिखते थे कादर खान? जानिए क्यों क्रब के ऊपर बैठकर डायलॉग्स लिखते थे कादर खान? Reviewed by N on October 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.