test

फिल्मों में कॉमेडी से लोगों को हंसाने वाले इस अभिनेता ने खूब कमाया नाम, खतरनाक बीमारी से 15 साल पहले हुई मौत

नई दिल्ली। लक्ष्मीकांत बेर्डे एक ऐसा नाम जिसने सिनेमाजगत में मात्र कॉमेडी के दम पर एक अलग पहचान बनाई। आज लक्ष्मीकांत भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन अभी भी लाखों दिलों पर राज करते हैं। लक्ष्मीकांत का निधन साल 2004 में हो गया था। एक समय ऐसा था जब लक्ष्मीकांत सलमान खान की हर फिल्म की बैक बोन हुआ करते थे। तीन अक्टूबर को लक्ष्मीकांत की 65वीं बर्थ एनिवर्सरी है। जानिए लक्ष्मीकांत बेर्डे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य...
मध्यमवर्गीय परिवार में जनमें लक्ष्मीकांत को बचपन से ही अभिनय का शौक था। वो चॉल में पले-बढ़े थे। स्कूल में भी वो ड्रामा में हिस्सा लिया करते थे। अभिनय में करियर बनाने के लिए लक्ष्मीकांत बेर्डे मुंबई मराठी साथिया संघ प्रोडक्शन हाउस के साथ जुड़ गए। इससे जुड़ने के बाद उन्हें मराठी फिल्मों में साइड रोल मिलने लगे। कुछ समय तक बेर्डे ने साइड रोल किया। फिर उन्हें एक मराठी फिल्म 'तूर तूर' में काम मिला।

[MORE_ADVERTISE1]

इस फिल्म के बाद से बेर्डे ने बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया। बेर्दे अपनी कॉमेडी से बड़े-बड़े स्टार को पीछे छोड़ देते थे। 'तूर तूर' के सुपरहिट होने के बाद उन्हें काम मिलने लगा। देखते ही देखते बेर्दे मराठी सिनेमा के कॉमेडी किंग बन गए। बेर्डे ने फिल्मों के अलावा कुछ टीवी शो में भी काम किया। बेर्डे ने जहां हाथ आजमाया वहां उन्हें सफलता मिली। फिल्म 'धूम धड़ाका' ने लक्ष्मीकांत को रातों-रात स्टार बना दिया था। मराठी और हिंदी करियर मिलाकर बेर्डे ने 200 से ज्यादा फिल्में की।
मराठी फिल्म के स्टार बेर्डे ने जब हिंदी सिनेमा में काम करना शुरू किया तो वो वहां भी छा गए। बेर्डे ने 1989 में हिंदी फिल्म 'मैंने प्यार किया' से डेब्यू किया था। हिंदी सिनेमा में बेर्दे की '100 डेज', 'हम आपके हैं कौन' और 'साजन बेहतरीन' फिल्मों में से एक हैं। भले ही बेर्डे साइड रोल में रहते हों लेकिन फिल्म में उनकी भूमिका दमदार होती थी। सलमान की कई फिल्मों में उन्होंने नौकर का किरदार निभाया। हालांकि जबरदस्त अभिनय से वो नौकर कम हीरो ज्यादा लगते थे।कभी-कभी तो उनका अभिनय हीरो पर भी भारी पड़ जाता था।

[MORE_ADVERTISE2]

फिल्म 'धूम धड़ाका' और 'एसी ही बनवा बनवी' बेर्डे के लिए मील का पत्थर साबित हुई थीं। बेर्डे की निजी जिंदगी भी उनकी फिल्मों की तरह ही फिल्मी अंदाज के साथ रही। बेर्डे ने रूही बेर्डे से शादी की थी। रूही ने भी फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में काम किया था। कुछ समय बाद बिना तलाक लिए दोनों अलग हो गए थे। साल 2004 में गुर्दे की बीमारी के चलते बेर्डे का निधन हो गया था। बेर्डे ने 'अभिनय आर्ट्स' के नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस भी शुरू किया था। यह बात बहुत ही कम ही लोग जानते होंगे कि लक्ष्मीकांत एक कॉमेडी होने के साथ अच्छे गरुण वादक और गिटार वादक भी थे।

[MORE_ADVERTISE3]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2C5sp19
फिल्मों में कॉमेडी से लोगों को हंसाने वाले इस अभिनेता ने खूब कमाया नाम, खतरनाक बीमारी से 15 साल पहले हुई मौत फिल्मों में कॉमेडी से लोगों को हंसाने वाले इस अभिनेता ने खूब कमाया नाम, खतरनाक बीमारी से 15 साल पहले हुई मौत Reviewed by N on November 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.