test

Birthday Special: प्यार और वेवफाई बनी गुरूदत्त के मौत का कारण,बॉलीवुड की सबसे दुखद लव स्टोरी

नई दिल्ली। Happy Birthday gita Dutt: ब्लैक एंड वाइट फिल्मों का वो वक्त जब गुरूदत्त का नाम सबसे टॉप लिस्ट में रहकर अलग ही धूम मचाता था और यह दौर वो था जब लोग फिल्म प्रोडक्शन में पैसा कमाने के साथ एक ऐश की जिदंगी जिया करते थेे और ऐसी ही जिंदगी जीने वाले थे डायरेक्टर गुरु दत्त।
गुरु दत्त का पूरा नाम वसंत कुमार शिवशंकर पादुकोणे था। गुरु दत्त को आज भी बॉलीवुड में उनकी फेमस फिल्में प्यासा, कागज के फूल, साहिब बीवी और गुलाम, चौदहवीं का चाँद जैसी फिल्में आज भी बॉलीवुड में शानदार फिल्मों के लिए जाना जाता है। गुरु दत्त ने कई ऐसी फिल्में बनाई जिसे भारतीय सिनेमा के महान फिल्मों में माना जाता है।

[MORE_ADVERTISE1]gita_dutt.jpg[MORE_ADVERTISE2]

1950-60 के दशक में बॉलीवुड को विश्व मानचित्र पर पहचान दिलाने का श्रेय भी गुरुदत्त को ही जाता है। लेकिन अपनी जिंदगी के पैमाने पर वो खरे नही उतर सके। उनकी जिंदगी दो राहों पर जाने के बाद हमेशा भटकती रही। उन्होनें फिल्मइंडस्ट्री की मशहुर गायिका गीता रॉय से शादी की थी इनकी पहली मुलाकात फिल्म 'बाज़ी' के सेट पर हुई थी। फिर यह मुलाकात शादी के बंधन में बंध गई। गुरुदत्त के परिवार को भी गीता बहुत पसंद थी, इसलिए जल्द ही ये दोनों शादी के बंधन में बंध गए। लेकिन उनकी जिंदगी में दरार तब आने लगी जब फिल्म 'प्यासा'बनने के दौरान गुरुदत्त वहिदा रहमान के दीवाने होने लगे। और वहीदा रहमान से बढ़ती नजदीकियां ही दोनो के बीच की दूरियों को बढ़ाने का कारण बनी। फिर एक वक्त ऐसा आया जब गुरुदत्त और वहीदा के रिश्ते की वजह से गीता ने उनका घर हमेशा के लिए छोड़ दिया था। और लंदन में जाकर रहने लगीं।

[MORE_ADVERTISE3]gita_dutt-2.jpg

इसी बीच गुरु दत्त को पता चला कि गीता का संबध किसी पाकिस्तानी पुरुष के साथ है और वह उसी के साथ वक्त बिता रही हैं। यह बात सुनकर गुरु दत्त को काफी धक्का लगा। फिर क्या था गुरु दत्त ने वहीदा को छोड़ दिया। गुरु दत्त ने वहीदा को इसलिए छोड़ा क्योकि वो चाहते थे की गीता उस पराए मर्द को छोड़कर वापस उनके पास चली आएं, लेकिन ऐसा कुछ भी नही हुआ।

कहते है वो अपनी पत्नि के साथ रहना चाहते थे जिसके लिए उन्होनें आखिरी वक्त में अपनी पत्नी गीता को फोन करने लौट आने के लिए कहा। लेकिन फोन पर हुए झगड़े के बाद 9 अक्तूबर की देर रात गुरुदत्त ने खाना खाया। और रात को उऩ्होनें शराब के नशे में नींद की ओवरडोज गोलियां खा लीं जिसके चलते वो हमेशा के लिये दुनिया को अलविदा कह गए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/33dEOey
Birthday Special: प्यार और वेवफाई बनी गुरूदत्त के मौत का कारण,बॉलीवुड की सबसे दुखद लव स्टोरी Birthday Special: प्यार और वेवफाई बनी गुरूदत्त के मौत का कारण,बॉलीवुड की सबसे दुखद लव स्टोरी Reviewed by N on November 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.