test

गरीबी के कारण आइटम डांसर बनी थी सलमान की सौतेली मां, पहला पति था धोखेबाज, ले आया था सड़क पर...

'ये मेरा दिल प्यार का दीवाना' और 'ओ हसीना जुल्फों वाली' जैसे गाने से दर्शकों को अपनी ताल पर नचा चुकी हिन्दी सिनेमा की वेटेरन एक्ट्रेस हेलन ( Helen ) का कल जन्मदिन है। उनका जन्म 21 नवंबर, 1938 को बर्मा में हुआ था। एक्ट्रेस के पिता एंग्लो इंडियन और मां बर्मीज थी। हेलेन का एक भाई रोजर और बहन जेनिफर हैं। हेलन जैराग रिचर्डसन हिन्दी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह एक प्रख्यात नर्तकी भी रह चुकी हैं। उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर में अब तक तकरीबन 500 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

 

[MORE_ADVERTISE1]गरीबी के कारण आइटम डांसर बनी थी सलमान की सौतेली मां, पहला पति ले आया था सड़क पर...[MORE_ADVERTISE2]

पढाई
अभिनेत्री के पिता म्यांमार के सैनिक दल में थे। एक युद्ध के दौरान उनकी मौत हो गई जिस कारण हेलेन की मां बच्चों के साथ भारत आ गईं। हेलन ने अपनी शुरूआती पढाई कोलकाता में सम्पन्न की, हालांकि घर में पैसों की तंगी के चलते उनकी मां ज्यादा नहीं पढ़ा सकीं। बेहद कम उम्र में एक्ट्रेस ने पढाई छोड़ दी।

[MORE_ADVERTISE3]गरीबी के कारण आइटम डांसर बनी थी सलमान की सौतेली मां, पहला पति ले आया था सड़क पर...

शादी

उनकी पहली शादी महज 16 वर्ष की उम्र में फिल्म निर्देशक पी.एन अरोरा से हो गई थी। सोलह साल शादी निभाने के बाद कुछ निजी कारणों के चलते दोनों अलग हो गए। इसके बाद एक्ट्रेस की मुलाकात पटकथा लेखक सलीम खान ( Salim Khan ) से हुई। सलीम शादीशुदा होने के बावजूद अपना दिल हेलन को दे बैठे। दोनों ने लंबे रिलेशनशिप के बाद 1980 में शादी कर ली। सलीम ने उन्हें दूसरी पत्नी का दर्जा दिया। शादी के बाद सलीम- हेलन ने अर्पिता ( Arpita Khan ) को गोद लिया। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ( Salman Khan ) , सोहेल खान ( Sohail Khan ) , अरबाज खान ( Arbaaz Khan ) और अलविरा खान अग्निहोत्री ( alvira khan ) हेलन के सौतेले बच्चे हैं।

हेलन का फिल्मी कॅरियर
अभिनेत्री ने 19 वर्ष की आयु में बंगाली फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' से अपने कॅरियर की शुरुआत की। पचास के दशक की मशहूर डांसर कुक्कू ने हेलन को फिल्मों में प्रवेश दिलाया। जब हेलन 13 साल की थी, तभी से वह बैक डांसर्स के बीच डांस करने लगी थीं। हेलन ने मशहूर गायिका गीता दत्त के कई बेहतरीन गानों पर अपनी पेर्फेर्मेंस दी। उन्हें उनका पहला फिल्मफेयर बतौर सहायक कलाकार का नामंकन फिल्म 'गुमनाम' के लिए मिला था। वह हिंदी सिनेमा की पहली आइटम डांस गर्ल के रूप में उभरी। भारत सरकार ने उन्हें वर्ष 2009 में पद्मश्री पुरुस्कार से सम्मानित किया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KErxVV
गरीबी के कारण आइटम डांसर बनी थी सलमान की सौतेली मां, पहला पति था धोखेबाज, ले आया था सड़क पर... गरीबी के कारण आइटम डांसर बनी थी सलमान की सौतेली मां, पहला पति था धोखेबाज, ले आया था सड़क पर... Reviewed by N on November 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.