test

Mahashivratri 2020: महाशिवरात्रि पर बॉलीवुड के वो हिट सॉन्ग जो दिलाते हैं 'शिव' की याद

नई दिल्ली। आज पूरे देशभर में महाशिवरात्रि ( Mahashivratri ) का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में इस त्यौहार की खास मान्यता है। माना जाता है कि इस दिन शिव और पार्वती का विवाह हुआ था। इस पर्व की धूम बॉलीवुड में भी दिखाई देती है। कई फिल्मों में भगवान शिव को लेकर कई गाने बनाए गए और बनाए जा रहें है जिन्हें लोग अक्सर लोग इन त्यौहार पर सुनते हैं। ये गाने इतने शानदार है कि लोग इन्हें सुनकर उनकी भक्ति में लीन हो जाते हैं या फिर उन धुनों पर नाचने लगते हैं। बॉलीवुड के कुछ मशहूर गाने ये हैं:

Jai Shivshankar

1. जय जय शिवशंकर- फिल्म 'आपकी कसम' ( Aapki Kasam ) के गाने 'जय जय शिवशंकर' को आज श्रोता सुनना पसंद करते हैं। 1974 में आई इस फिल्म में दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और मुमताज (Mumtaj ) थे। इस गाने में भी शिवरात्रि को मनाते हुए ही दिखाया गया है। गाने में मुमताज भांग पीकर झूमती हुई भी नज़र आई। इस गाने को फिल्म 'वार' ( War ) में रिक्रेएट भी किया गया। इस गाने को ऋतिक रोशन ( Hritik Roshan ) और टाइगर श्रॉफ ( Tiger Shorff ) पर फिल्माया गया।

 

Jai shivshankar

2. बोलो हर हर महादेव- अजय देवगन ( Ajay Devgan ) की फिल्म 'शिवाय' ( Shivaay ) का गाना 'हर हर महादेव' ( Har Har Mahadev ) एक ऐसा गाना है जिसने यूथ को काफी अपनी तरफ खींचा। इस फिल्म को दर्शकों ने इतना पसंद नही किया लेकिन गानों को दर्शकों ने काफी पसंद किया है।

Har Har Mahadev

3. सत्यम शिवम सुदंरम- 1978 में बनी फिल्म 'सत्यम् शिवम सुंदरम' ( Satyam Shivam Sundaram ) टाइटल ट्रेक है। इस फिल्म में जीनत अमान ( Zeenat Aman ) मुख्या भूमिका में नज़र आई थी। फिल्म का ये ट्रेक काफी पॉपुलर हुआ था। इस गाने में आप देखेंगे तो जीनत शिव की पूजा करते हुए ही इस गाने को मंदिर में गाती है। इस गाने का अर्थ है शिव ही सुंदर है शिव ही सच है। शिवरात्रि के पर्व पर अक्सर इस गाने को सुना जाता है।

Satyam Shivam Sundaram

4. नमो-नमो- फिल्म 'केदारनाथ' ( Kedarnath ) इस फिल्म में नमो-नमो ( Namo Namo ) गीत भी शिव के भक्तों का एक फेवरेट गाना है। इस गाने को सुन लोग शिव की आराधना में लीन हो जाते हैं। इस गाने में सुशांत सिंह राजपूत ( Sushant Singh Rajput ) सारा अली खान ( Sara Ali Khan ) नज़र आई थी। सारा ने इसी फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में सारा की एक्टिंग को काफी सराया गया था।

 

Namo Namo

5. कौन है वो- सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली और कई रिकार्ड बनाने वाली फिल्म 'बाहुबली' ( Bahubali ) का एक सीन तो शायद ही कोई भूल सकता हो। इस सीन में एक्टर प्रभास अपने कंधे पर शिवलिंग को लिए आते है। इस फिल्म का गाना 'कौन है वो' ( Kaun Hai Wo ) सबसे सुपरहिट रहा। इस गाने को कई लोगों ने रिक्रिएट भी किया। दर्शकों की तरफ से इस गाने को काफी प्यार मिला।

Kaun Hai Wo

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2wt1HzQ
Mahashivratri 2020: महाशिवरात्रि पर बॉलीवुड के वो हिट सॉन्ग जो दिलाते हैं 'शिव' की याद Mahashivratri 2020: महाशिवरात्रि पर बॉलीवुड के वो हिट सॉन्ग जो दिलाते हैं 'शिव' की याद Reviewed by N on February 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.