test

थिएटर्स में 24X7 फिल्म प्रदर्शन की कवायद, रात और दिन कैसे जलेगा दीया ?

-दिनेश ठाकुर
क्या देश में फिल्मों के 24X7 प्रदर्शन का नया दौर शुरू हो रहा है? महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे के जोश और कुछ फिल्म वालों की तैयारियों को देखकर तो यही लग रहा है कि लोगों को थिएटर्स में रात-दिन फिल्में दिखाने की रूपरेखा बन रही है। अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी' पहली फिल्म होगी, जिसका मुंबई में 24 मार्च से 24X7 प्रदर्शन शुरू होगा। आम तौर पर नई फिल्में शुक्रवार को सिनेमाघरों में उतारी जाती हैं। 'सूर्यवंशी' की मुंह दिखाई तीन दिन पहले मंगलवार को ही हो जाएगी। हाल ही जारी इस फिल्म के टीजर में एक बच्चे से कहलवाया गया है- '24 मार्च से मुंबई के सारे थिएटर्स 24X7 होने जा रहे हैं। अब हम किसी भी टाइम मूवी देख सकते हैं।'

थिएटर्स में 24X7 फिल्म प्रदर्शन की कवायद

अस्सी के दशक में, जब देश में सिर्फ सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर थे, कई नई फिल्में पांच शो में दिखाई जाती थीं- सुबह नौ बजे से रात 12 बजे तक। उस दौर में सिनेमाघरों की संख्या सीमित थी और नई फिल्मों के टिकटों के लिए कई दिनों तक मारामारी रहती थी। कुछ फिल्में सिनेमाघरों में 25 या 50 या इससे भी ज्यादा हफ्ते टिकी रहकर जुबली मनाती थीं। तब सिनेमाघरों के शो बढ़ाने की वजह समझ आती थी, लेकिन अब जबकि नई फिल्म के प्रदर्शन के तीन-चार दिन बाद ही थिएटर्स भीड़ के लिए तरसने लगते हों, 24X7 प्रदर्शन का हिसाब-किताब समझ से परे है। यह फिल्म के शुरुआती दिनों में ही ज्यादा से ज्यादा कमाई कर लेने की कवायद हो सकती है। हिन्दी फिल्मों के लिए इस तरह की कवायद अब शुरू हो रही है, हॉलीवुड की 'एवेंजर्स : एंडगेम' के लिए पिछले साल अप्रेल में हो चुकी है, जब देशभर के मल्टीप्लेक्सेस में यह फिल्म 24X7 दिखाई गई थी।

थिएटर्स में 24X7 फिल्म प्रदर्शन की कवायद

विदेशों में बड़ी फिल्मों के लिए इस तरह का प्रदर्शन आम है, क्योंकि वहां बड़ा दर्शक वर्ग फिल्म का आनंद थिएटर्स में लेना पसंद करता है। भारत में पाइरेसी दूसरे-तीसरे दिन सिनेमाघरों में दर्शक घटा देती है। देश में कहीं भी आधी रात बाद थिएटर्स में फिल्म नहीं दिखाई जा सकती। 'एवेंजर्स : एंडगेम' के लिए प्रशासन से विशेष अनुमति ली गई थी। मुंबई के एक मल्टीप्लेक्स में बालासाहेब ठाकरे के बायोपिक 'ठाकरे' का सुबह 4:15 बजे विशेष प्रदर्शन भी प्रशासन की अनुमति से हुआ था। कई दूसरी फिल्मों की ऐसी मांग खारिज कर दी गई थी।

फिल्मों के 24X7 प्रदर्शन को आदित्य ठाकरे के '24X7 मुंबई' प्रोजेक्ट का हिस्सा बताया जा रहा है। वह मुंबई को रात-दिन उन देशों की तरह भीड़ से गुलजार देखना चाहते हैं, जहां 24X7 शॉपिंग कल्चर काफी फल-फूल चुका है। '24X7 मुंबई' प्रोजेक्ट इस साल 26 जनवरी से शुरू हुआ था। कई बाजार, मल्टीप्लेक्स, मॉल, रेस्टोरेंट और दुकानें रात-दिन खुलने लगीं, लेकिन फिलहाल कारोबारी नफे के लिहाज से मामला 'निल बटा सन्नाटे' वाला है। देश आर्थिक मोर्चे पर जूझ रहा है। लोगों की खरीद क्षमता घटने से बाजार दिन में ही गुलजार नहीं हो पा रहे हैं। यही हालत थिएटर्स की है। मल्टीप्लेक्सेस से शिकायतें आती रहती हैं कि उनके लिए खर्च निकालना भारी पड़ रहा है। आधी रात बाद भी फिल्में दिखाने से क्या उनका भार और नहीं बढ़ जाएगा? देश में पूजा-पाठ के लिए रात्रि जागरण करने वालों की तो फिर भी थोड़ी-बहुत आबादी है, फिल्मों के लिए रात्रि जागरण करने वाले कम ही हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो बहुसंख्यक घरों में रात को टीवी बंद नहीं किए जाते, जिन पर 24X7 जाने कितनी और कैसी-कैसी फिल्में दिखाई जाती हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2VDn4t2
थिएटर्स में 24X7 फिल्म प्रदर्शन की कवायद, रात और दिन कैसे जलेगा दीया ? थिएटर्स में 24X7 फिल्म प्रदर्शन की कवायद, रात और दिन कैसे जलेगा दीया ? Reviewed by N on March 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.