test

B'dy Spl: इस मशहूर एक्ट्रेस ने की थी दर्जी से शादी, ताउम्र बिता दी किराये के मकान में जिंदगी

नई दिल्ली। बॉलीवुड की वो दिग्गज अदाकारा जिसके अभिनय को देख दादी नानी की यादें ताजा हो जाती थीं। या उनकी फिल्मों को देख पड़ोस में रहने वाली किसी बुजुर्ग महला के पास होने का एहसास होता था ऐसे अभिनय से इस मशहूर एक्ट्रेस नें हर किसी का दिल जीत लिया था। जिनका नाम था दीना पाठक(Dina Pathak )। आज इस अभिनेत्री का जन्मदिन है। इनके इस खास दिन को याद करते हुए उनके जीवन से जुड़ी बातों से अवगत करा रहे है।

ratna-pathak-shah.jpeg

दीना पाठक (Dina Pathak )एक ऐसी अभिनेत्री रही है जिसनें अपनी अदाकारी के साथ आजादी की लड़ाई में भी सक्रिय भाग लिया था। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इतनी मशहूर होने के बाद भी इस एक्ट्रेस ने पूरी जिंदगी एक किराए को मकान में रहकर क्यों गुजार दी। आज भले ही वो हमारे बीच नही है लेकिन उनकी यादे हमेशा हमारे दिलों में बसती है 80 साल की उम्र पार करने के बाद 11 अक्टूबर, 2002 को मुंबई में उनकी मृत्यु हो गई थी दीना पाठक की दो बेटियां है बड़ी बेटी रत्ना पाठक शाह और छोटी बेटी सुप्रिया पाठक जो आज के समय में अभिनय की दुनिया में जाना-पहचाना नाम हैं।

deen_pa1.jpg

दीना पाठक की शादी कपड़े सिलने वाले बलदेव पाठक से हुई थी
बताया जाता है कि पढ़ाई करने के बाद दीना पाठक की शादी बलदेव पाठक नामकर उस व्यक्ति के साथ हुई जो मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया के पास कपड़े सिलने का काम करते थे। बलदेव पाठक उन दिनों के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना और दिलीप कुमार के कपड़े डिजाइन करते थे।

उनका अभिनय करियर 60 साल लंबा था
हलाकि यह भी कहा जाता है कि जब राजेश खन्ना को फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया तो इसका असर बलदेव की दुकानदारी पर भी पड़ा। बाद में उन्हें अपनी दुकान बंद करनी पड़ी। इसके बाद 52 साल की उम्र में दीना पाठक के पति का निधन हो गया। दीना पाठक ने अकेले रहकर दो बच्चों का लालन पोषण किया। उन्होनें करीब 120 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और उनका अभिनय करियर 60 साल लंबा था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2xbCdaR
B'dy Spl: इस मशहूर एक्ट्रेस ने की थी दर्जी से शादी, ताउम्र बिता दी किराये के मकान में जिंदगी B'dy Spl: इस मशहूर एक्ट्रेस ने की थी दर्जी से शादी, ताउम्र बिता दी किराये के मकान में जिंदगी Reviewed by N on March 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.