test

Kunal Khemu बेटी Inaaya को सिखा रहे है ॐ का जाप करना, जाने बच्चों के लिए है कितना फायदेमंद है ये उच्चारण

नई दिल्ली। आज के समय में शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे बड़ा सहारा बन चुका है योगा। जिसका उपयोग आम आदमी से लेकर बॉलीवुड के सितारे भी करते नजर आते हैं। जिनमें से शिल्पा शेट्टी (shilpa shetty yoga)से लेकर मलाइका आरोड़ा का दमकता रूप भी इसका जीता जागता उदा. बन चुका है। सेलेब्स योगा के वीडियो शेयर कर उनसे होने वाले फायदे से अपने फैंस को जागृत करने की कोशिश भी करते है। इसी कड़ी में अब बॉलीवुड एक्‍टर कुणाल खेमू (Kunal Khemu) का नाम भी जुड़ गया है वो अपनी बेटी इनाया (Inaaya) के साथ योग से जुड़े टिप्स सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर करते नजर आए हैं।

ॐ का जाप

हिन्दू धर्म में ॐ के बिना सृष्टि की कल्पना भी नहीं हो सकती है।ॐ शब्द तीन अक्षरों से मिलकर बना है..अ उ म. इसमें अ का अर्थ है उत्पन्न होना, उ का उठना और म का मौन हो जाना। और ये तीन शब्द का उच्चारण करने से ना केवल बड़ों को फायदा होता है बल्कि बच्‍चों के स्वास्थ के लिए काफी अच्‍छा माना गया है। विशेष रूप से बच्‍चों की मानसिक क्षमता को विकसित करने के लिए यह मंत्र काफी उपयोगी है।

बच्‍चों के लिए ॐ का जाप करने के फायदे

इस मंत्र का जाप करने से बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है, जो विशेष रूप से परीक्षा के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। इसके साथ ही बच्चे में क्रिएटिविटी को विकसित करने में मदद करता है, जिससे ब्रेन का समुचित विकास होता है।

बच्‍चों को ॐ का जाप सिखाने का तरीका

  • यदि आप भी अपने बच्चों को ॐ का जाप करना सीखाते है तो सबसे पहले बच्‍चों को उनकी सुविधानुसार पोजिशन में बैठने के लिए कहें।
  • इसके बाद बच्चे को आंख बंद कराने के बाद गहरी सांस लेने और ॐ का उच्चारण करने के लिए कहें।
  • ॐ का जाप तब तक जारी रखने के लिए कहें, जब तक उनकी सांस चढ़ने न लगे.
  • सांस चढ़ने लगे तो धीरे-धीरे सांस छोड़ें और समान्य स्थिति में आने के लिए कहें इस प्रक्रिया को कई बार दोहराते रहे।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3fjkLSd
Kunal Khemu बेटी Inaaya को सिखा रहे है ॐ का जाप करना, जाने बच्चों के लिए है कितना फायदेमंद है ये उच्चारण Kunal Khemu बेटी Inaaya को सिखा रहे है ॐ का जाप करना, जाने बच्चों के लिए है कितना फायदेमंद है ये उच्चारण Reviewed by N on June 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.