test

डोनाल्ड ट्रंप की तरह Joe Biden भी हैं फिल्मों के हैं शौकीन, पसंद है ये प्रेरक फिल्म

-दिनेश ठाकुर
विचारधारा के मामले में धुर विरोधी अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden ) और निवर्तमान राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) में एक समानता यह है कि दोनों फिल्मों के शौकीन हैं। बाइडन कई मौकों पर 'चेरिअट्स ऑफ फायर' ( Chariots of Fire Movie ) को अपनी पसंदीदा फिल्म बताते रहे हैं। ऑलम्पिक खेलों की पृष्ठभूमि वाली 1981 की यह ब्रिटिश फिल्म उन्हें इसलिए भाती है, क्योंकि यह इस बात पर जोर देती है कि खेल में आदमी को व्यक्तिगत शोहरत और गरिमा के बजाय सिद्धांतों को तरजीह देनी चाहिए। दूसरी तरफ ट्रंप को हॉलीवुड की फिल्में, मसलन 'गॉन विद द विंड', 'गॉडफादर' और 'द गुड, द बेड एंड द अगली' ज्यादा आनंद देती हैं। 'अमरीका फर्स्ट' का नारा वे हॉलीवुड पर भी लागू करते हैं। इस साल दक्षिण कोरिया की 'पेरासाइट' को ऑस्कर की चार ट्रॉफियां मिलने पर ट्रंप महोदय की भृकुटियां तन गई थीं। सिनेमा में भी सियासत घोंटते हुए उन्होंने कहा था- 'यह क्या मजाक है। दक्षिण कोरिया के साथ कारोबार में हमें काफी परेशानियां हुई हैं। मेरी समझ में नहीं आता, वहां की फिल्म को बेहतरीन फिल्म का ऑस्कर क्यों दिया गया।'

यह भी पढ़ें : सास से 1 साल बड़े हैं मिलिंद सोमन, 52 की उम्र में 26 की अंकिता से की थी शादी

सिनेमा-सियासत की जुगलबंदी
अमरीका में सियासत और सिनेमा के रिश्ते बरसों पुराने हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के जॉन एफ. केनेडी 1961 में 43 साल की उम्र में राष्ट्रपति बने थे (उनका नाम अब तक के सबसे कम उम्र के अमरीकी राष्ट्रपति के तौर पर दर्ज है)। उस दौर में हॉलीवुड की वीनस (सौंदर्य की देवी) मर्लिन मुनरो और केनेडी के कथित प्रेम संबंध सुर्खियों में रहे। मुनरो की 1962 में संदिग्ध मौत के साल भर बाद केनेडी एक हमले में मारे गए।

रीगन राष्ट्रपति बनने वाले इकलौते अभिनेता
रोनाल्ड रीगन हॉलीवुड की इकलौती हस्ती हैं, जो अमरीका के राष्ट्रपति पद पर पहुंचे। वे ज्यादातर बी या सी ग्रेड की फिल्मों में काउबॉय के अवतार में नजर आते थे। उनकी भूली-बिसरी फिल्मों में 'बॉय मीट्स गर्ल', 'डार्क विक्टरी', 'नॉटी बट नाइस', 'मर्डर इन द एयर' आदि शामिल हैं। उम्मीद थी कि राष्ट्रपति का कार्यकाल पूरा होने के बाद वे फिर फिल्मों में सक्रिय होंगे, लेकिन लम्बी सेवानिवृत्ति के बाद 2004 में वे दुनिया से रुखसत हो गए।

यह भी पढ़ें : छोटा रहा बॉलीवुड कॅरियर, सलमान पर लगाए ईर्ष्या करने के आरोप, जीता है लग्जरी लाइफ

इन पर बनीं कई फ़िल्में और टीवी सीरीज
अगर जॉन एफ. केनेडी अमरीका के सबसे युवा राष्ट्रपति थे, तो जो बाइडन सबसे बुजुर्ग निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। अगली 20 नवम्बर को वे 78 साल के हो जाएंगे। उनसे पहले यह रेकॉर्ड उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के नाम था, जो 74 साल के हैं अमरीका की मनोरंजन इंडस्ट्री को दोनों आकर्षित करते रहे हैं। ट्रंप पर 'द कॉमी रूल', 'ए डेंजेरस गेम', 'अमरीकाज ग्रेट डिवाइड', 'यू हेव बीन ट्रंप्ड' आदि फिल्में/ टीवी सीरीज बन चुकी हैं। अमरीका के संघीय जांच ब्यूरो के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमी की किताब पर आधारित 'द कॉमी रूल' हाल के चुनाव प्रचार के दौरान सुर्खियों में रही। यह पिछले चुनाव के दौरान ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ एक मामले की जांच के बारे में है। कुछ राजनीतिक विश्लेषक इस जांच को हिलेरी क्लिंटन की हार से जोड़कर देखते हैं। बाइडन पर भी कई टीवी सीरीज बनाई गईं, जिनमें केविन निलॉन, ग्रेग केनियर, वुडी हेरलसन, जॉन मुलेनी और जिम कैरी ने उनका किरदार अदा किया। इनमें 'सेटरडे नाइट लाइव' और 'कनफर्मेशन' खासी लोकप्रिय रहीं। जनवरी में वाइट हाउस पहुंचने के बाद उनके बारे में 'लाइट कैमरा एक्शन' का सिलसिला नई रफ्तार पकड़ सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35b2nsy
डोनाल्ड ट्रंप की तरह Joe Biden भी हैं फिल्मों के हैं शौकीन, पसंद है ये प्रेरक फिल्म डोनाल्ड ट्रंप की तरह Joe Biden भी हैं फिल्मों के हैं शौकीन, पसंद है ये प्रेरक फिल्म Reviewed by N on November 09, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.