test

'सम्राट अशोक का रोल जरूर करना चाहूंगा'- मनोज बाजपेयी

क्या भारत के इतिहास की हद वहीं तक जितनी पश्चिमी इतिहासकारों ने गुलाम भारत के समय तय कर दी या इसका दायरा पश्चिमी इतिहासकारों की कल्पना से भी बड़ा है? क्या भारतीय सभ्यता की शुरुआत सिंधु घाटी और हड़प्पा से ही होती है या हमारे इतिहास की जड़ें इससे भी गहरी हैं? आखिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के खोजकर्ताओं को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गांव में ऐसा क्या मिला जिसके आधार पर इतिहासकार दावा कर रहे हैं कि बहुत जल्द देश के इतिहास की शुरुआती तारीख बदलने वाली है। 9 फरवरी को डिस्कवरी प्लस पर टेलेकास्ट होने वाली डॉक्यूमेंट्री 'द सीक्रेट्स ऑफ सिनौली' में खुद अभिनेता मनोज बाजपेयी इन सभी सवालों से पर्दा उठाने वाले हैं।

इतिहास के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला
एक साक्षात्कार में राजस्थान पत्रिका के सवाल का जवाब देते हुए मनोज ने कहा, 'मैं खुद इतिहास का छात्र रहा हूं। सिनौली की खुदाई और उसके तथ्यों से मुझे इतिहास के बारे में बहुत कुछ नया सीखने को मिला। इसमें काम कर मुझे अपने इतिहास के बारे में नए सिरे से शिक्षित होने का अवसर मिला, जो अंतत: इतिहास को और गहराई से समझने में हमारी मदद करता है। यह डॉक्यूमेंट्री ऐसे समय पर आ रही है जब हम पश्चिमी इतिहासकारों से अलग अपनी वास्तविक ऐतिहासिक धरोहर को जान सकेंगे। भारत के इतिहास के बारे में जो राय और जानकारी पश्चिमी इतिहासकारों ने दी है, वह हमारे स्वर्णिम इतिहास को बताने में नाकाफी रही है। ऐसे में यह डॉक्यूमेंट्री एक नए सिरे से इतिहास हमारे सामने रखेगी।'

'अशोक' का किरदार निभाने की ख्वाहिश
यह पूछे जाने पर कि इतिहास का कौन-सा किरदार वे निभाना पसंद करेंगे, मनोज ने कहा, 'मैं अगर किसी ऐतिहासिक किरदार को निभाऊंगा तो उसे ज्यादा रियलिस्टिक यानी जीवंत बनाऊंगा। दरअसल हमारा सिनेमा आज भी पारसी थिएटर के स्टाइल में ही काम कर रहा है और बहुत लाउड है। लेकिन मेरी नजर में इतिहास के जिन कैरेक्टर्स को आज हम प्ले करते हैं, वे भी हमारी ही तरह ही इंसान थे, जो हमारी ही तरह बोलते थे, सोचते थे। ऐसे में मैं जो भी ऐतिहासिक किरदार निभाऊंगा उसे असल जिंदगी के बहुत करीब रखने की कोशिश करूंगा। रही बात कि कौन-सा ऐतिहासिक किरदार निभाऊंगा, तो मुझे सम्राट अशोक का पात्र बहुत पसंद है। अगर अवसर मिला तो सम्राट अशोक जरूर करूंगा। उनका जीवन नाटकीय घटनाओं, उतार-चढ़ाव और इतिहासकारों की अलग-अलग धारणाओं से भरा हुआ है। ऐसे में इस महान भूमिका को करने में मुझे खुशी होगी।'



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3jw1Y9U
'सम्राट अशोक का रोल जरूर करना चाहूंगा'- मनोज बाजपेयी 'सम्राट अशोक का रोल जरूर करना चाहूंगा'- मनोज बाजपेयी Reviewed by N on February 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.