test

Meena Kumari से Bharat Bhushan तक, तंगहाली में गुजारे दिन, कोई सोया भूखा, तो किसी का शव गया रिक्शे में

नई दिल्ली। बॉलीवुड की इस रंगीन दुनिया में जहां एक ओर किस्मत चमकती है तो वही स्टार्स एक पल में ही अर्श से फर्श पर आ जाता है। पूरी ज़िंदगी फिल्मों को समर्पित करने के बाद भी कुछ (bollywood stars)स्टार्स ऐसे रहे हैं जो आज भी एक अच्छी जिंदगी जी रहे है कुछ ऐसे भी रहे है जिनको मरने के बाद कफन तक हासिल नही हुआ था। जिंदगी के आखिरी पड़ाव में तंगहाली का जीवन जीने को मजबूर हो गए थे। एक तो ढलती उम्र उसपर काम ना मिलने की वजह से पैसों की तंगी। आज हम(Struggling Stories Of Bollywood Stars) आपको उन सितारों के बारे में बता रहे है जो कभी बॉलीवुड के चमकते सितारे हुआ करते थे लेकिन आखिरी पल में तंगहाली की जिंदगी जीने को मजबूर हो गए। इन कलाकारों में मीना कुमारी से लेकर एके हंगल तक का नाम आता है।

hangal.jpg

बीते जमाने के दिग्गज कलाकार(Bollywood Actor A.k. Hangal Life Struggle) एके हंगल सुपर डुपर हिट फिल्म शोले से ले कर लगभग हर दूसरी फिल्म में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं, लेकिन उनके आखिरी पल बेहद आर्थ‍िक तंगी में बीते हैं। फ़िल्म इंडस्ट्री में बेहद सफल एक्टर होने के बाद भी, एक समय के बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया था। पैसों की कमी के चलते वे अपना अपना इलाज भी नहीं करा पाए थे, और मुफलिसी की हालत में 2012 में उनकी मौत हो गई।

acla.jpg

अचला सचदेव-

अचला सचदेव(achala sachdev) ने सन 1938 में 'फैशनेबल वाइफ' फिल्म से फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था, लगभग 130 फिल्मों में काम करने के बाद भी वे अपनी मौत से पांच साल पहले अपना घर पुणे की संस्था जनसेवा फाउंडेशन को देखभाल के लिए दे दिया था। बावजूद इसके उनकी दर‍ियादिली किसी काम नहीं आई, अचला की ज़िंदगी के आखिरी पल कंगाली में गुजरे थे।

मीना कुमारी-

भारतीय सिनेमा में उनका नाम मील के पत्थर की तरह माना जाता है, मीना कुमारी बॉलीवुड की सबसे मशहूर एक्ट्रेस मानी जाती थीं, फ़िल्म इंडस्ट्री में उनका नाम आज भी बड़े सम्मान से लिया जाता है। उन्हें लोग ट्रेजडी क्वीन के नाम से जानते है, मीना कुमारी के जीवन का आखिरी सफर भी बहुत तकलीफ में बीता, वे अंतिम समय अस्पताल में रहीं। जानकार तो यह भी कहते हैं कि आख‍िरी समय में उनके पास अस्पताल का बिल चुकाने तक के लाले पड़ गए थे।

vimi1.jpg

विमी-

बीआर चोपड़ा की फिल्म 'हमराज' से बॉलीवुड में कदम रखने वाली मशहूर एक्ट्रेस विमी ने बहुत ही कम उम्र में दुनिया से विदा ले लिया था। कहते हैं जब उनकी मौत हुई उस वक्त उनके पास एक रुपया भी नहीं था। जानकार बताते हैं उनके शव को रिक्शे से श्मशान घाट तक लेजाना पड़ा था।

parveen.jpg

परवीन बॉबी

अपने जमाने की ग्लैमरस एक्ट्रेस रह चुकीं परवीन बॉबी की मौत बड़ी ही दर्रदनाक हुई थी। देखने में जितना वो सुंदर थी मरने के बाद उनकी हालत और भी ज्यादा खराब थी। जनवरी 2005 में उनकी लाश उनके घर में पाई गई थी। कहा जाता है कि आखिरी वक्त में उनके मानस‍िक हालात ठीक नहीं थे।मौत के वक्त उनके नाम पर कुछ भी नहीं था.



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30A1ZR5
Meena Kumari से Bharat Bhushan तक, तंगहाली में गुजारे दिन, कोई सोया भूखा, तो किसी का शव गया रिक्शे में Meena Kumari से Bharat Bhushan तक, तंगहाली में गुजारे दिन, कोई सोया भूखा, तो किसी का शव गया रिक्शे में Reviewed by N on July 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.